बचपन से ही एक बात तो माता पिता ने भी बताई थी कि जितनी हो सके विद्या की शक्ति को बटोर लो,यह बिना कीमत के मिलती है,हर जगह मिलती है,मनचाही मिलती है,इसे जितना खर्च करो उतनी बढती है,क से कमाना सिखाती है,ख से खाना बताती है,ग से गाना बताती है,घ से भरपूर रहने की सहमति देती है और ड. से याचना का भाव देती है,च से चाहत देती है,छ से उत्तम और घटिया की पहिचान बताती है,ज से नयी उत्पत्ति की तरफ़ जाने का संकेत करती है,झ से फ़ालतू की विद्या को भूलने के लिये अपनी क्रिया देती है,ट से महसूस करने की क्रिया का रूप समझाती है,ठ से किये जाने वाले कार्य के अन्दर कलाकारी लाने को कहती है,ड से कार्य के अन्दर जमे रहने के लिये अपनी योग्यता को देती है,ढ से खराब अवधारणाओं से दूर रहने के लिये कहती है,ण से अपने को सुरक्षित रखने के लिये आसपास के वातावरण को सम्भालने के लिये कहती है,त से अच्छे और बुरे के बीच का अन्तर समझने की शक्ति देती है,थ से जो अच्छा है उसे प्राप्त करने की कला देती है,द से अपने हिस्से से दूसरों की सहायता के लिये भी कहती है,न से जो भी करना है उसका सार कभी अटल नही है इसका भी ज्ञान देती है,प से मानसिकता को शुद्ध रखने के लिये फ़ से अपनी विचारधारा को अक्समात बदलने के लिये ब से प्राप्त विद्या के प्रयोग में लेने के लिये और म से अपने प्रभाव को वातावरण में व्याप्त करने के लिये कहती है,य से जो है वह इसी जगत में है, र से जीव है तो जगत है,ल से जीव है तो शाखा है,व से जीव की औकात केवल धरती पर रहने वाले अणुओं के ऊपर ही निर्भर है,श से इन्तजार का फ़ल प्राप्त करने के लिये ष से कई दिशाओं में अपने रुख को हमेशा तैयार रखने के लिये स से अपने आप को नरम रखने के लिये ह से ब्रह्माण्ड की तरफ़ भी ध्यान रखने के लिये क्ष से जीवों की रक्षा और दया करने के लिये त्र से ईश्वर की शक्ति पर विश्वास रखने के लिये ज्ञ से अन्त में जहां से जो आया वहीं समा जाने की विद्या को प्रकट करने के लिये कहा गया है।
उत्तम मध्यम और निम्न गति को प्रदान करने के लिये स्वरों का प्रयोग किया गया है,अ कहने में तो साधारण है लेकिन इसके बिना कोई भी गति नही है,आ से बडप्पन पैदा करने के लिये इ से मुर्दा को जीवित करने के लिये ई से स्त्रीत्व और भूमि का निरूपण करने के लिये ए से साधारण विचार को मध्यम गति देने के लिये,ऐ से मारक शक्ति को पैदा करने के लिये और ओ से शान्त रहने तथा वीभत्सता को रोकने के लिये औ से चालाकी और बुद्धिमानी को प्रकट करने के लिये अं से ऊपर की तरफ़ सोचने के लिये और अ: से जो भी प्राप्त किया है उसे यहीं छोड देने के लिये शक्ति का सिद्धान्त कहा गया है।
मंत्रयुति के लिये अक्षर को जोडा गया वाक्य युति के लिये शब्द को जोडा गया। भावना की युति के लिये वाक्यों को जोडा गया,ब्रह्माण्ड की युति को प्राप्त करने के लिये भावना की युति को जोडा गया। भावना को भौतिकता में लाने के लिये पदार्थ को जोडा गया। पदार्थ को साकार करने के लिये जीव को जोडा गया,पदार्थ को निराकार करने के लिये भावना और पदार्थ के मिश्रण से मूर्ति को बनाया गया। मूर्ति से फ़ल को प्राप्त करने के लिये श्रद्धा को साथ में लिया गया,श्रद्धा और विश्वास को साथ लेकर कार्य की पूर्णता को लिया गया।
जीव से जीव की उत्पत्ति की गयी। जड से चेतन का रूप प्रदान किया गया। रूप और भाव बदल कर विचित्रता की भावना को प्रकट किया गया,पंचभूतो के मिश्रण से कल्पना दी गयी,भूतों के कम या अधिक प्रयोग से स्वभाव का निर्माण किया गया,जड अधिक करने पर चेतन की कमी की गई और चेतन को अधिक करने पर जडता को कम किया गया। जड और चेतन का साथ किया गया। बिना एक दूसरे के औकात को समाप्त किया गया।
जहां आग पैदा की गयी उसके दूसरे कोण पर पानी को पैदा किया गया,जहां बुद्धि को प्रकट किया गया वहीं दूसरी ओर मन को प्रकट किया गया,बुद्धि के विस्तार के लिये द्रश्य श्रव्य घ्राण अनुभव को प्रकट किया गया,चेतन होकर ग्रहण करने की क्षमता का विकास करने पर हिंसकता को दूर किया गया,जहां ग्रहण करने की क्षमता नही दी गयी वहां हिंसकता का प्रभाव दिया गया,एक को पालने के लिये बनाया गया दूसरे को मारने के लिये बनाया गया,दोनो के बीच में फ़ंसाकर जीव को पैदा किया गया।
उम्र को कम करने के लिये चिन्ता को दिया गया,उम्र को अधिक करने के लिये विचार शून्य होकर रहने को बोला गया,पदार्थ की अधिकता को ताकत के रूप में प्रकट किया गया,क्षमता को अधिक या कम करने के लिये कई भावनाओं को एक साथ जोडा गया। जीव को पदार्थ के सेवन का अवसर दिया गया,मिट्टी को मिट्टी खाने के लिये रूप में परिवर्तन किया गया,मिट्टी को ही मीठा खट्ठा चरपरा कसैला बनाया गया। मिट्टी को ही मारने के लिये और मिट्टी को ही जीने के लिये दवाइयों के रूप में परिवर्तित किया गया,मिट्टी से मिट्टी को लडाने के लिये जीव की उत्पत्ति की गयी।
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